बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना युवा और महिला उद्यमी योजना 2021: अप्लाई ऑनलाइन, ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करें, लाभ मिलने वाले व्यक्तियों की लिस्ट

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना युवा और महिला उद्यमी योजना 2021: अप्लाई ऑनलाइन, ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करें, लाभ मिलने वाले व्यक्तियों की लिस्ट

Share

बिहार सरकार बिहार के लोगों के लिए स्वरोजगार के नए-नए अवसर लाने के प्रयास करती है और इसके लिए  माननीय नीतीश कुमार जी नई योजनाओं का शुभारंभ करते रहते हैं। बिहार सरकार बिहार के नव युवकों के लिए रोजगार के अनुपात को ठीक करने के लिए कुछ योजनाएं शुरू करने जा रहे हैं जिससे कि युवक अपना काम शुरू कर सकते हैं और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न कर सकते हैं। रोजगार देने की योजना  की कड़ी में एक और नई कड़ी जोड़ने जा रही है। उद्योग विभाग बिहार सरकार द्वारा लोन योजना का शुभारंभ किया जा रहा है यह योजना 1 जून 2021 से लागू होगी।

हम इस आर्टिकल के द्वारा बिहार सरकार की मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, युवा और महिला उद्यमी योजना के बारे में हम संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अति पिछड़ा वर्ग के लोग और साथ ही महिला उद्यमी भी लाभ उठा सकते हैं। बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के माध्यम से बिहार सरकार छोटे और मझोले उद्योग धंधे वाले व्यक्तियों को  10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने जा रही है। इच्छुक व्यक्ति बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करा कर  प्रोत्साहन  राशि ले सकते हैं। उद्यमियों को  5 लाख  रुपए अनुदान के रूप में दिए जाएंगे और 5 लाख रुपए को आसान किस्तों में कम ब्याज दरों पर लौट आना होगा।

बिहार राज्य में छोटे और मझोले व्यवसाय  वाले व्यक्ति इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह योजना 1 जून 2021 से आरंभ होगी।  यदि आप इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं तो हमारे लिखो अंत तक पढ़े और हम आपको वह सारी जानकारियां देखें जिससे कि आप आसानी से इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और आप इस योजना का पूर्ण लाभ ले सकते हैं। हम इस आर्टिकल में बिहार उद्यमी योजना की संपूर्ण जानकारी जैसे कि योजना का ऑब्जेक्टिव क्या है, इस योजना के फायदे क्या हैं, योग्यता क्या है,  इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट जैसे बिंदुओं को हम विस्तृत रूप से आपको बताएंगे।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 का  उद्देश्य 

बिहार राज्य सरकार मंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अति पिछड़ा वर्ग के लोगों का व्यवसाय शुरू करने के लिए अनुदान देना  चाहती हैं। इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार अपने राज्य के युवा व्यक्तियों और महिला उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, जिससे कि वह अपना रोजगार,  व्यवसाय शुरू कर सकें और राज्य के अन्य लोगों को भी आत्मनिर्भर बना सकें। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार ने 102 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अनुदान राशि 

बिहार उद्योग मंत्री माननीय शाहनवाज हुसैन द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के निवासियों के लिए  10 लाख रुपए दिए जाएंगे। इनमें से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे और बचे हुए 5 लाख रुपए को मिनिमम ब्याज दरों के साथ 84 माह में आसान किस्तों में वापस करना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए और योजना में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही लिए जाएंगे माननीय मुख्यमंत्री जी और बिहार उद्योग मंत्री जी योजना का स्वयं निरीक्षण करेंगे। आगे इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया,  मुख्य दस्तावेज आज जैसे बिंदुओं पर विस्तार से बात करेंगे।

बिहार राज्य मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की हाइलाइट्स

मुख्य बिंदु मुख्यमंत्री उद्यमी योजना/ युवा उद्यमी योजना
योजना आरंभ की गई  बिहार राज्य सरकार द्वारा
योजना की तिथि  1 जून 2021
योजना के लाभार्थी  बिहार राज्य सरकार के SC, ST  वर्ग के नागरिक और महिलाएं 
अनुदान राशि  10 लाख रुपए
योजना का उद्देश्य  उद्योग बढ़ावा देना,  स्वरोजगार के अवसर बनाना
अप्लाई कैसे करें  ऑनलाइन माध्यम से
ऑफिशियल  वेब साइट http://www.startup.bihar.gov.in/CMSCSTUDYAMI/Default.aspx 

बिहार राज्य मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बेनिफिट और विशेषताएं

  • बिहार युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के नागरिकों को अपना उद्योग शुरू करने के लिए  10 लाख रुपए की अनुदान राशि लोन के रूप में दी जाएगी।
  • उद्यमी योजना का  लाभ राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अति पिछड़ा वर्ग के व्यक्ति लाभान्वित हो सकते हैं।
  • राज्य में स्वरोजगार और छोटे मझोले उद्योग धंधे शुरू करना। 
  • इस योजना के आरंभ होने के बाद प्रदेश में बेरोजगारी कम होगी
  • बिहार राज्य सरकार उद्यमी योजना 2021 के अंतर्गत 10 लाख रुपए फिर प्रोत्साहन राशि देगी। इनमें से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में दिए जाएंगे और बाकी  के 5 लाख रुपए कम ब्याज दर पर दिए जाएंगे। इन रुपयों को 84 किस्तों में वापस करना होगा।
  • उद्यमी को राष्ट्रीय कृत बैंक से लोन लेने के लिए स्वयं आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए सब्सिडी

इच्छुक व्यक्ति मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अपने उद्योग धंधे को स्थापित करना या विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपए का ऋण  स्वीकृत किया जाएगा। बिहार सरकार इस लोन पर 50% की सब्सिडी देगी। उद्यमियों को लोन को 84 आसान किस्तों में बिहार स्टार्टअप  फंड ट्रस्ट में जमा कराना होगा। उद्यमियों को पहली इंस्टॉलमेंट 1 साल के बाद देनी होगी। इतना ही नहीं उद्यमियों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रतिवर्ष 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

बिहार राज्य मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए पात्रता

  • आयु सीमा 18 से 40 वर्ष। 
  • बिहार राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक के पास अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अति पिछड़ा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • बिहार  एससी एसटी ओबीसी उद्यमी योजना  के लिए आवेदक का दसवीं या बाद में या फिर आईटीआई पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को प्रोपराइटरशिप पार्टनरशिप,  लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तहत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य हैं।

Current Update: बिहार महिला उद्यमी योजना 2021

बिहार महिला उद्यमी योजना का आरंभ बिहार सरकार द्वारा क्या क्या है जय हो जना 1 जून 2021 से लागू होगी इस योजना के अंतर्गत राज्य की  महिलाओं को अपना उद्योग धंधा स्थापित करने के लिए सरकार  10  लाख रुपए का  अनुदान देना चाहते हैं,  और साथी 50% सब्सिडी भी देना चाहते हैं। इनमें से 5 लाख रुपए  अनुदान के रूप में दिए जाएंगे और बाकी  के 5 लाख रुपए कम ब्याज दर पर दिए जाएंगे। इन  रुपयों को 84 किस्तों में वापस करना होगा।इस योजना का लाभ सभी वर्ग की महिलाएं उठा  सकती हैं। महिला आवेदनकर्ता  का बिहार का निवासी होना अवश्य है और  उसने  12वीं या इंटरमीडिएट पास किया हो। बिहार सरकार ने लोन के लिए 1% ब्याज दर निर्धारित  की है।

बिहार राज्य मुख्यमंत्री उद्यमी योजना मुख्य दस्तावेज

  1. 10वींऔर 12वीं   की मार्कशीट/ प्रमाण पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. आधार कार्ड

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना और युवा उद्यमी योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर करने के लिए एक विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करें।

  • विकल्प चुनने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां सही-सही भरें।
  • जानकारी भरने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर अंकित करना है, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आ जाएगा।
  • इस ओटीपी को आपको डालना होगा, इसके बाद आपसे दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • दस्तावेज सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा, सम्मिट का बटन दबाते ही आपका आवेदन हो जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना और युवा उद्यमी योजना पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दाहिनी तरफ आपको लॉगिन करें का ऑप्शन दिखाई देगा।

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन चुनने के बाद आपसे आपकी लॉगइन कैटेगरी पूछी जाएगी।
  • आपका रजिस्टर आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।
  • जानकारी देने के बाद लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें इस प्रकार आप लॉगिन हो जाएंगे।

सैंपल आवेदन पत्र कैसे देखें?

  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दाहिनी तरफ सबसे ऊपर सैंपल आवेदन पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा।

प्रोजेक्ट सूची कैसे देखें?

  • आपके सामने समस्त प्रोजेक्ट की सूची का पेज खुलकर आ जाएगी।

नोडल पदाधिकारी विवरण कैसे देखें?

  • आपके सामने नोडल पदाधिकारी का संपर्क विवरण खुलकर आ जाएगा।

संपर्क लिस्ट कैसे देखें?

  • आपके सामने संपर्क का पेज खुल कर आ जाएगा जहां हेड ऑफिस का पता, कॉल सेंटर नंबर तथा ईमेल आईडी दी गई है।

Leave a Reply