मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

Share
  • 1
    Share

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) का शुभारम्भ किया गया है, इस योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दी गई है तो आइये जानते है विस्तार से इस योजान के बारे में।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) क्या है?

इस योजना को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस (24 जनवरी) पर आरंभ किया है।  इस योजना का उद्देश्य राज्य के निर्धन छात्रों की मदद करना है । ऐसे छात्र जो दूरदराज क्षेत्र या कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से बड़े शहरों में कोचिंग के लिए नहीं जा सकते हैं, उन्हें निशुल्क कोचिंग दिलाने की पूरी व्यवस्था उत्तर प्रदेश सरकार ने की है।  सरकार ऐसे दूरदराज क्षेत्र या कमजोर आर्थिक स्थिति वाले छात्रों की इस योजना की सहायता से मदद करना चाहती है, जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सके और वो प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जा सके ।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) का उद्देश्य

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive examinations)  के लिए छात्रों को मुफ्त में कोचिंग दिलाने का कार्य सरकार द्वारा किया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत सरकार IAS, IPS, PCS, JEE, NEET, NDA, CDS, BANK PO, SSC, TET (आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस, बैंक पीओ, एसएससी, टीईटी ) आदि की परीक्षाओं के लिए सरकार छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करेंगी।

इस योजना के शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय पर अभ्युदय कोचिंग  चलेगी । दूसरे चरण में ऐसी ही कक्षाएं जिला स्तर पर शुरू की जाएंगी । पूरी तरह निशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी (उपाम) द्वारा प्रश्न बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही विभिन्न उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों के स्टडी मैटेरियल भी मुहैया कराया  जाएगा।

मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन व समन्वय की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी (उपाम) को दी गई है । उपाम द्वारा हर साल एक तय समय पर पात्रता परीक्षा आयोजित कराई जाएगी जिसके माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन होगा। बसंत पंचमी से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) के तहत प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर एक निशुल्क प्रशिक्षण केंद्र मंडलायुक्त की अध्यक्षता में शुरू किए जाएंगे। राज्य स्तरीय और मंडल स्तरीय समिति के माध्यम से योजना चलाई जाएगी।

राज्य स्तरीय समिति के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी (उपाम) को नोडल संस्था और समाज कल्याण विभाग को नोडल विभाग नामित किया गया है। उपाम, सचिवालय के रूप में काम करेगी और ख्याति प्राप्त संस्थाओं से पाठ्य सामग्री लेने के लिए अनुबंध किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत एक e-platform भी विकसित किया जाएगा, जहां पर छात्र ऑनलाइन क्लास कर पाएंगे और अपने प्रश्नों को भी आसानी से पूछ सकेंगे ।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) से संबंधित मुख्य बिंदु

  • इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के देखरेख में लागू किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत IAS, IPS, PCS आदि की निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत फिजिकल और वर्चुअल क्लास हर दिन चलेगी।
  • ऐसे छात्र जो निजी कोचिंग संस्थानों का खर्च नहीं उठा सकते हैं वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत इसकी कक्षाएं वसंत पंचमी से शुरू हो जाएंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों के चयन के लिए वर्ष में एक बार उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी (उपाम) द्वारा पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से कक्षाएं प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ अतिथि व्याख्याता के तौर पर आमंत्रित किए जाएंगे, यहां पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विषय का चयन, परीक्षा की तैयारी के तरीके, टिप्स , प्रश्नों के उत्तर लिखने की विधि,सामान्य अध्ययन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। इसके अलावा विषय विशेषज्ञ की उपलब्धता के आधार पर विभिन्न विषयों की कक्षाएं भी चलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल कोचिंग संस्थान ही नहीं बल्कि सरकार के आला अधिकारियों द्वारा भी बच्चों का मार्गदर्शन किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों के लिए अध्ययन सामग्री की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश शासन एवं प्रबंधन अकैडमी को सौंपी गई है।
  • इस योजना के प्रथम चरण में प्रदेश के 18 मंडलों के मुख्यालयों को शामिल किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों को अध्ययन हेतु गुणवत्तापूर्ण पाठ्य सामग्री मिल सके इसके लिए राज्य  स्तर पर ई लर्निंग कंटेंट प्लेटफार्म बनाया गया है, इस पर विभिन्न अधिकारी परीक्षा की तैयारी संबंधी अपने अनुभव साझा करते हुए वीडियो अपलोड करेंगे, टिप्स, सामग्री, पुस्तक आज से संबंधित मार्गदर्शन देते हुए वीडियो, लाइव सेशन और सेमिनार के साथ शंका समाधान भी होगा।
  • ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म (e-platform) द्वारा प्रतिभागियों की जिज्ञासा और प्रश्नों को भेजने की सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS),  आईएफएस (IFS), पीसीएस (PCS) और  राज्य स्तरीय अधिकारियों को अभ्यर्थियों की मेंटरशिप का काम करना होगा। उनके समर्पित भाव से किए गए काम के लिए वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि में विशिष्ट प्रविष्टि दर्ज की जाएगी।
  • एनडीए (NDA) और सीडीएस (CDS) की परीक्षा के लिए सैनिक स्कूल के प्राचार्य मार्गदर्शन करेंगे।

मुख्यमंत्री  अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) में ऑनलाइन आवेदन संबंधित दस्तावेजों की सूची

  • लाभार्थी उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहि, जिसके लिए उत्तर प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र आवश्यक है। (Domicile Certificate of Uttar Pradesh).
  • आधार कार्ड (Aadhar Card).
  • राशन कार्ड (Ration Card).
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photograph).

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)  के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (Official website Click here)

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा, होम पेज पर आपको एक रजिस्टर नाउ के बटन पर क्लिक करना होगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

  • इसके बाद आपके सामने परीक्षाओं की लिस्ट खुलेगी आपको अपनी परीक्षा सलेक्ट करनी है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

  • परीक्षा सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इसमें आपसे जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपका आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर फोटो आदि  इन सभी  विकल्पों को आपको सही  से  भर  देना है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

  • इसके बाद आपको  सबमिट के बटन  पर क्लिक करना है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana)

अब आप का फार्म भर चुका है और आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

  • 1
    Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *