मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 क्या है?

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 क्या है?

Share

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 को दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 से मर जाता है तो उसके परिवार को दिल्ली सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से संबंधित सभी मुख्य बिंदु तथा विस्तृत जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 क्या है?

हम सभी जानते हैं कि इस समय पूरा विश्वास कोरोनावायरस यानी कोविड-19 से लड़ रहा है। इस समय पूरे भारत में कोरोनावायरस के कारण कई लोग संक्रमित हुए जिनमें से काफी लोग स्वस्थ भी हुए, परंतु कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। इस संकट की घड़ी में दिल्ली सरकार ने ऐसे परिवारों के लिए जिन्होंने कोरोनावायरस के कारण किसी अपने खोया है उनको सहायता राशि प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना। 

योजना के नाम से ही लगता है कि इस योजना के तहत कोविड-19 से क्षतिग्रस्त परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसके तहत दिल्ली सरकार ऐसे परिवारों को जिसमें कोरोनावायरस के कारण व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो सरकार उस परिवार को ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। सरकार द्वारा परिवार को प्रति व्यक्ति मृत्यु पर ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

और यदि परिवार के आजीविका कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा परिवार को निरंतर वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। दिल्ली सरकार साथ में दस्तावेजों को डिजिटल बनाने के लिए 100 अधिकारियों की एक टीम बनेगी जो मृतक परिवारों के घरों का दौरा करेगी तथा दस्तावेजों को देख कर उनको डिजिटल बनाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस संकट की घड़ी में उस परिवार की सहायता करना जिन्होंने अपने परिवार के आय अर्जित करने वाले लोगों को खोया है। ताकि इस संकट की घड़ी में उनको किसी और पर निर्भर न रहना पड़े इसलिए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना शुरू की।


इसे भी पढ़ें – जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2021


योजना के द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि जो कि ₹50000 है को परिवार को सौंप दी जाएगी, ताकि उनके इस टूटे मनोबल को थोड़ा सा सहारा मिल सके। कोरोना काल की इस संकट की घड़ी में पूरा विश्व एक साथ खड़ा है तथा एक दूसरे का सहारा बन रहा है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए यह योजना शुरू की ताकि वह टूटे हुए परिवारों को थोड़ा सा सहारा प्रदान कर सकें और वह संकटग्रस्त परिवार खुद को संभाल के अपना आगे का जीवन निर्वाह कर पाए।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 का लाभ पाने की पात्रता क्या है?

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ केवल दिल्ली के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा। सरकार द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि योजना का लाभ केवल दिल्ली में रहने वाले दिल्ली के मूल निवासियों को ही दिया जाए।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 के मुख्य बिंदु

  • आजीविका कमाने वाले कामकाजी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर – कोरोनावायरस के कारण यदि आजीविका कमाने वाले पति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को सरकार द्वारा आजीवन ₹2500 प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे तथा साथ ही विधवा पेंशन भी दी जाएगी। यदि आजीविका कमाने वाली पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो उसके पति को आजीवन दिल्ली सरकार द्वारा ₹2500 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • ऐसे बच्चों को जिनके माता-पिता तलाक के कारण अलग हो गए थे या वह एकल अभिभावक के साथ रहते थे तथा उनकी मृत्यु कोरोनावायरस के कारण हो जाती है तो सरकार उस बच्चे के 25 साल की अवस्था तक के होने तक बच्चे को ₹2500 प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • पति-पत्नी (माता-पिता) दोनों की मृत्यु हो जाने पर – यदि कोरोनावायरस के कारण किसी बच्चे के सर से माता-पिता का साया हट गया हो तो सरकार द्वारा उस बच्चे को इस बच्चे की अवस्था 25 साल होने तक ₹2500 प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी। बच्चे के माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु भी अगर कोरोनावायरस के कारण हुई हो तथा दूसरे की किसी अन्य कारण से हुई हो तो भी बच्चे को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यदि किसी ऐसे व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है जिसमें उस पर कोई विकलांग भाई-बहन आश्रित थे तो उनको सरकार द्वारा आजीवन ₹2500 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोरोनावायरस के कारण किसी बच्चे की मृत्यु हुई हो तो इस अवस्था में उसके माता-पिता या अभिभावक को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 के आवश्यक दस्तावेजों की सूची

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है, जिससे उस व्यक्ति की पात्रता तथा योजना का लाभ पाने की आवश्यक शर्तों को वह व्यक्ति पूरा करता है या नहीं। मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक योजना 2021 का लाभ पाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है-

  • दिल्ली का स्थाई निवास प्रमाण पत्र (मृतक और आश्रित दोनों का)
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आवेदक और मृतक के बीच क्या सम्बन्ध है उससे सम्बंधित दस्तावेज
  • बैंक अकाउंट डिटेल (आवेदक की)
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र (दिव्यांग आश्रित भाई बहन के मामले में)
  • आयु प्रमाण पत्र (आश्रित बच्चों के मामले में)
  • आधार कार्ड

मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप दिल्ली की ई-डिस्ट्रिक वेबसाइट के जरिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

  • वहां खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • उसके बाद आपको लॉगइन करना है।
  • लॉग इन करने के बाद आप अपनी योजना को चुने और संबंधित फॉर्म को भरे तथा दस्तावेजों को अपलोड करके अपने आवेदन को सबमिट कर दें।
  • इस तरह आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

हमने अपने इस आर्टिकल के जरिए आपको मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर दी है यदि आपको योजना के बारे में या आवेदन के बारे में कोई कंफ्यूजन है तो आप दिल्ली की ई डिस्टिक साइट पर जाकर उनके हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *