Covid-19 Vaccine online Registration 2021 (Co-Win वेबसाइट से कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?)

Covid-19 Vaccine online Registration 2021 (Co-Win वेबसाइट से कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?)

Share

Covid-19 Vaccine online Registration

कोविड-19 वैक्सीन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि भारत में कोविड-19 की द्वितीय लहर चल रही है। द्वितीय लहर में कोरोना वायरस बहुत ही ज्यादा खतरनाक है और तेजी से भी फैल रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए cowin.gov.in  वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बहुत आसान है और कंप्लीट रजिस्ट्रेशन करने में 1 मिनट तक का समय लगता है।

Registration for COVID-19 Vaccine: हमारे देश में कोरोनावायरस के संक्रमण का  प्रभाव लाखों लोगों पर हो रहा है और बचाव के लिए अगर आप वैक्सीन लगाना चाहते हैं तो लगवा सकते हैं। भारत सरकार सीनियर सिटीजन और 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों के लिए  के लिए पहले ही कोरोना वैक्सीन  फ्री में लगा रही है। अब सरकार ने 18 से 45 वर्ष तक के व्यक्तियों के लिए भी वैक्सीन लगाने की अनुमति दे  दी है। यदि आपने अभी तक वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो हम आपको रजिस्ट्रेशन करने के सभी  स्टेप  बताने जा रहे हैं। यदि आप फ्री में इस वैक्सीन को लगवाना चाहते हैं तो लगवा सकते हैं।

यदि आपकी आयु 18 साल से अधिक है और कोविड-19  वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो  कोविन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म बहुत ही छोटा है और कम समय में भरा जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ जानकारी देनी होगी जिस से बढ़कर अब रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं। भारत सरकार यह वैक्सीनेशन  फ्री में करवा  रही है इसके लिए आपको कोई भी शुल्क देने की जरूरत नहीं है और ना ही कोविन पोर्टल पर आपसे कोई  शुल्क लिया जाता है।

 

Co-win वेबसाइट से कोविड19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  1. कोविड-19 वैक्सीन के लिए सबसे पहले गूगल ब्राउज़र में cowin.gov.in URL  टाइप करना होगा।

2. Co-Win वेबसाइट खुल जाने के बाद रजिस्टर / साइन इन योरसेल्फ पर क्लिक करें।

3. अब आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा मोबाइल नंबर डाल कर गेट ओटीपी पर क्लिक करें, एंटर ओटीपी में ओटीपी डाले, वेरीफाई एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।

4. अब आपको अपना अकाउंट बनाना है उसके लिए आपको अपना आधार कार्ड का नंबर, अपना नाम, जन्म वर्ष डालना पड़ेगा।

5. उसके बाद शेड्यूल पर क्लिक करें और अपने एरिया का पिन डालें।

6. आपको आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के नाम दिखेंगे एक नाम चुने उसमें अपना टाइम स्लॉट चुने और सबमिट कर दें।

7. इस प्रकार आप वेबसाइट द्वारा वैक्सीनेशन के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु और उमंग एप से रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट cowin.gov.in  के अलावा आप आरोग्य सेतु एप और उमंग एप से भी वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इन दोनों ऐप में  कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने का  ऑप्शन  दिया गया है।  आपकी सुविधा के लिए इस आर्टिकल में ही आरोग्य सेतु एप और उमंग ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक भी दिया गया है उस पर क्लिक करके आप अपने फोन में यह दोनों ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

    1. गूगल प्ले स्टोर में जाकर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें।
  1. 2. एप को ओपन करें और वैक्सिनेसन पर क्लिक करें।

  1. 3.अब एंटर मोबाइल नंबर वाले विकल्प में अपना मोबाइल नंबर डालें और प्रोसीड टू वेरीफाई पर क्लिक करें।

  1. 4. अब आपके पास एक ओटीपी आएगा उसको डालें और प्रोसीड टू वेरीफाई पर क्लिक करें। 

 

  1. 5. अब आपको अपना अकाउंट बनाना है उसके लिए आपको अपना आधार कार्ड का नंबर, अपना नाम, जन्म वर्ष डालना पड़ेगा। 
  2. 6. अब एक्शन के नीचे बने कैलेंडर पे क्लिक करें आपसे पिन कोड माँगा जायेगा। 
  3. 7. अपने एरिया का पिनकोड डालें और फाइंड वैक्सीनेशन सेंटर पर क्लिक करें। 

  1. 8. अब आपके सामने आपके एरिया में जो वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं उनके नाम आ जाएंगे, अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर को चुने और टाइम स्लॉट चुनने के बाद प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

  1. 9. कंफर्म करने के बाद आपको वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। 
  2. 10. इस प्रकार आप आरोग्य सेतु एप से खुद को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।
  • उमंग एप से रजिस्ट्रेशन करें

    1. उमंग एप से रजिस्ट्रेशन करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर उमंग एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें।
  1. 2. ऐप ओपन करने के बाद यदि आप उमंग एप पर पहले से रजिस्टर है तो आप लॉगिन करें वरना पहले खुद को एप पर रजिस्टर करें रजिस्टर करने के बाद लॉगिन करें।

  1. 3. लॉगिन हो जाने के बाद आपको Co -Win का ऑप्शन दिखाई देगा।

  1. 4. ऑप्शन पर क्लिक करें रजिस्टर और लॉगइन फॉर वैक्सीनेशन पर क्लिक करें। 

  1. 5. अब आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी डालने के बाद वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करें। 

  1. 6. अपने आधार कार्ड का नंबर, नाम तथा जन्म वर्ष डालने के बाद खुद को रजिस्टर करें और अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें, पिन कोड डालें। 

  1. 7. आपके सामने आपके एरिया की वेक्सिनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी। नजदीकी सेंटर चुने और सबमिट करें।

  1. 8. इस प्रकार आप उमंग एप द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कोविड19 वैक्सीन के लिए कोविड सेंटर और दिन कैसे बुक करें?

Covid-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके नाम के नीचे डोज वन लिखा हुआ दिखाई देगा और उसके नीचे शेड्यूल करने का ऑप्शन होगा ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको पिन नंबर टाइप करना होगा। पिन इंटर करने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपके आसपास वैक्सीन सेंटर के इंफॉर्मेशन आ जाएगी और आप अपनी मर्जी के हिसाब से सेंटर चुन सकते हैं।

Paytm के द्वारा कोविड19 वैक्सीन सेंटर का स्लॉट बुक करना

पेटीएम के द्वारा भी कोविड-19 वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए फीचर ऐड किया है। पेटीएम एप के द्वारा वैक्सीनेशन के लिए एक खाली स्लॉट चेक कर सकते हैं।  इस प्रोसेस को करने के लिए आपको एप्प ओपन करना होगा उसके बाद मिनी ऐप्स तौर पर जाएं वहां पर वैक्सीन फाइंडर पर क्लिक करें। पेटीएम रियल टाइम वैक्सीन स्लॉट  शो करता है और आप अपना पिन नंबर एंटर कर नजदीकी कोविड-19  वैक्सिंग सेंटर की जानकारी मिल जाएगी।

कोविड19 के प्रीवियस अपॉइंटमेंट को कैसे बदलें (Reschedule previous appointment for COVID-19 vaccination)

कोविन पोर्टल  के द्वारा आप प्रीवियस अपॉइंटमेंट को बदल भी सकते हैं और यहां तक आप सेंटर से बदल सकते हैं। इस प्रोसेस को करने के लिए कोविन पोर्टल  पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ज्वाइन करना होगा इसके बाद  रीशेड्यूल ऑप्शन  पर क्लिक करके नई डेट और सेंटर ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो प्रीवियस अपॉइंटमेंट कैंसिल भी कर सकते हैं।

आवेदक को अपना फोन साथ लेकर जाना चाहिए जब आप  वैक्सीन के लिए  आपको बुलाया गया है। शुरुआती दिनों में जब कोविन पोर्टल के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराया गया था तो कुछ कमियां होने के कारण रजिस्टर्ड पर्सन को वैक्सीनेशन नहीं हो पाया था इसलिए सरकार ने इस पोर्टल को बहुत ही सुरक्षित और बेहतर बना दिया है जिसके वजह से आपको असुविधा ना हो।

सरकार ने कोविन पोर्टल  एक नया फीचर ऐड किया है  जिसमें ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड)  की आवश्यकता होगी।  जिससे कि डाटा एंट्री की कमियों को दूर किया जा सकता है। शुरू में कुछ ऐसे मामले भी आए थे कि लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन तो करा लिया था लेकिन समय पर नहीं पहुंच पाए थे और उनकी जगह पर वह टीका किसी और को लगा दिया गया था और आवेदक के पास टीकाकरण संपन्न होने का मैसेज भी आ गया था। लेकिन ओटीपी डालने के बाद में इस टाइप की समस्या दूर की जा सकती है।

Leave a Reply