जन सेवा केंद्र (Common Service Centre)

जन सेवा केंद्र (Common Service Centre)

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जन सेवा केंद्र के खुल जाने से लोगों को अपने सरकारी कागजात बनवाने के चक्कर में सरकारी ऑफिसों में इधर से उधर भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि अब उनके सभी कार्य एक जगह पर बैठे बैठे हो जाएंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की रिश्वत भी नहीं देनी पड़ेगी। जन सेवा केंद्र खोलने से सरकार की योजनाएं लोगों तक आसानी से पहुंच  पाएंगी और लोग जन सेवा केंद्र में जाकर योजना से संबंधित जानकारी और योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज का भी पता लगा पाएंगे और यदि उन्हें उस योजना का लाभ लेना है तो वह वहीं पर बैठे बैठे उस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे और उस योजना का लाभ उठा  पाएंगे।

जन सेवा केंद्र

जन सेवा केंद्र के माध्यम से बहुत से लोगों को रोजगार मिल जाएगा जिससे लोगों को बेरोजगारी से राहत मिलेगी और वह जन सेवा केंद्र के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं । क्योंकि जब आप किसी भी फॉर्म को ऑनलाइन भरते हैं और तब आपको हर एक ट्रांजैक्शन पर अच्छा कमीशन मिलता है इस प्रकार आप इस योजना से पैसे भी कमा सकते हैं। 

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने निर्णय लिया है कि शहर और जिले में कम से कम 5 किलोमीटर की दूरी पर एक जन सेवा केंद्र स्थापित किया जाएगा। वहीं गांव में हर एक गांव में एक जन सेवा केंद्र स्थापित किया जाएगा।जिससे गांव के लोगों का जीवन आसान हो जाएगा  और अब उनको आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए गांव से बाहर नहीं जाना पड़ेगा जिससे उनकी समय की बचत भी होगी और सरकार की सभी योजनाएं गांव गांव तक पहुंच सकेंगी।

जन सेवा केंद्र क्या है?

जन सेवा केंद्र एक ऐसा स्थान है जहां पर हम अपने जरूरी कागजात को ऑनलाइन भरवा सकते हैं एवं बनवा सकते हैं। जैसे राशन कार्ड, पैन कार्ड, पेंशन इंश्योरेंस, बर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट ,बैंक अकाउंट ,आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड,आय प्रमाण पत्र,  जाति प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र, रेलवे की टिकट,एरोप्लेन की टिकट, ऑनलाइन पेमेंट आदि।

जनसेवा केंद्र कैसे खोल सकते हैं?

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार है।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आपने कम से कम दसवीं कक्षा तक पढ़ाई करी हो
  • आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान हो
  • कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

  • अगर हम जन सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर रहे हैं तो हमारे पास एक कमरा होना चाहिए जो कि 100 से 150 वर्ग मीटर का होना चाहिए ।
  • आपके पास कम से कम दो कंप्यूटर होने चाहिए जिनमें windowx xp-sp2 install होना चाहिए और आपके कंप्यूटर में कम से कम 512mb की RAM  होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव का साइज कम से कम 120gb का होना चाहिए।
  • आपके पास दो  प्रिंटर भी होने चाहिए।
  • एक डिजिटल कैमरा या वेब कैमरा भी होना चाहिए।
  • और हमारे पास wired wireless V-ST connectivity का होना जरूरी है इसके साथ ही आपके पास biometric/IRIS प्रमाणीकरण जरूरी है।
  • अच्छी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।
  • और आपके पास कम से कम 5 घंटे का बैटरी बैकअप भी होना चाहिए यार फिर आप एक पोर्टेबल जनरेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

खर्चा कितना होता है?

जन सेवा केंद्र के लिए ₹100000 से ₹150000 के बीच खर्चा आ जाता है।

जन सेवा केंद्र का रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं?

  • जन सेवा केंद्र का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए हमें इसकी वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद हम को New VLE Registration पर क्लिक करना होगा। (Website Click Here)

जन सेवा केंद्र

  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे अब यहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई पड़ेगा इसके अंदर आपको अपना आधार नंबर लिखना होगा आधार नंबर लिखने के बाद आपको ओटीपी ऑप्शन को क्लिक करना होगा और फिर captcha code को captcha box मैं लिखकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको generate otp option पर क्लिक करना होगा और फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा उस ओटीपी को आपको ओटीपी बॉक्स में भर देना है इसके बाद आपको validate otp पर क्लिक करना है और जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपके सामने एक दूसरा फॉर्म आ जाएगा
  • इस फार्म(kiosk form) मैं अपने जन सेवा केंद्र का नाम, पता ,भरना होगा और अपनी बैंक संबंधित जानकारी भरनी होगी जैसे अपने बैंक का नाम, पता,IFSC CODE आदि  और अपने pan card  की डिटेल और इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा । 
  • इसके बाद आपके सामने Longitude और Latitude का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन को select करना होगा इसके बाद click on point on map पर क्लिक करना होगा और वहीं पर आपको अपने जन सेवा केंद्र की location को ऐड करना होगा।इसके बाद आपको continue पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इसमें आपको अपने infrastructure से संबंधित जानकारी जैसे आपके पास कितने कंप्यूटर है ,कितने प्रिंटर हैं ,कितने बायोमैट्रिक्स हैं और अपनी ईमेल आईडी आदि जानकारी को भरना होगा इसके बाद आप review ऑप्शन पर क्लिक करें और यह चेक करें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या नहीं ।
  • इसके बाद कुछ और जानकारियां भरने के बाद आपके सामने agree and submit बटन के ऊपर क्लिक करना होगा अब आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है।

रजिस्ट्रेशन के 45 दिन के बाद आपको digi mail की तरफ से एक ईमेल मिल जाएगा उस मेल में आपकी CSC ID और PASSWORD मिल जाएगा इसके बाद आप अपने डिजिटल सेवा पोर्टल मैं लॉगिन करके आप अपना कार्य शुरू कर सकते हैं।

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